1. होम
  2. केक रेसिपी
  3. एगलेस चॉकलेट केक कुकर में

एगलेस चॉकलेट केक कुकर में

Eggless Chocolate Cake In Cooker, भारत में विभिन्न प्रयोजनों पर खास तौर से जन्मदिन, शादी की सालगिरह आदि के समय केक का एक विशेष महत्त्व है। केक एक पेस्ट्री के रूप में भी काफी प्रचलित है, भारत में केक कई प्रकार के बनाये जाते हैं। तो आइये यहाँ हम एगलेस चॉकलेट केक कुकर मे बनाना सीखें।

Eggless Chocolate Cake Cake Recipes

Necessary Ingredients For Eggless Chocolate cake
एगलेस चॉकलेट केक के लिए आवश्यक सामग्री :-

  • मैदा - 2 कप
  • दूध - 1 कप
  • पिसी चीनी - ½ कप
  • मक्खन या घी - ½ कप
  • कन्डैस्ड मिल्क - ½ टिन
  • कोको पाउडर - ½ कप
  • बेकिंग सोडा - ½ टी स्पून
  • बेकिंग पाउडर - 1 टीस्पून
  • नमक - ¼ टी स्पून

How to make Eggless Chocolate cake in Cooker
एगलेस चॉकलेट के बनाने की विधि :-

एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate cake) बनाने के लिये सबसे पहले किसी बाउल में मैदा, नमक, बेकिंग पाउडर, बेकिंग सोडा और कोको पाउडर मिला कर छान लें। अब दुसरे बड़े बाउल में घी और चीनी को मिला कर, उसमे कन्डैन्स्ड मिल्क डालकर अच्छी तरह फैट लें। अब इस फैटी हुई मिश्रण में छनी हुई मैदा को थोड़ी थोड़ी डाल कर फैटे, इस पेस्ट में दूध को भी थोड़ा थोड़ा डाल कर फेटे, मिश्रण में गुठलियां नहीं होनी चाहिये। यह मिश्रण ना तो बहुत गाढ़ा हो और ना ही बहुत पतला (पकोड़े की तरह ) हो।

अब कुकर के अन्दर तले में एक कटोरी नमक फैला दें, जिससे केक के बर्तन का तला कुकर के तले से लगे नहीं अन्यथा केक नीचे से जल सकता है, और नमक गरम होकर तापमान बनाये रखता है। अब कुकर को ढक कर तेज आंच पर 2 से 3 मिनट तक गरम करें।

अब केक बनाने वाले बर्तन के अंदर चारों तरफ थोड़ा सा घी या बटर लगाकर चिकना करे अब उसी बर्तन में थोडा सा मैदा डालकर इस तरह घुमाइये कि मैदे की पतली परत बर्तन के अन्दर अच्छी तरह से लग जाय। अब अतिरिक्त मैदा को निकाल दें। बर्तन में केक के मिश्रण को डालकर एक जैसा फैला दें।

केक के बर्तन को, गरम किये कुकर में रखकर, कुकर को ढक्कन लगाकर बन्द कर दें। याद रहे ढक्कन पर सीटी नहीं लगानी है। केक को बिलकुल धीमी आंच पर 40 से 50 मिनट तक बेक होने दें। जब 40 मिनट हो जाये तो केक को चैक कर लें।

केक को चैक करने के लिये, केक के अन्दर टूथपिक या चाकू डालने से यदि चाकू साफ निकलता है तो केक पक गया है, अन्यथा केक को 10 मिनट और बेक करे।

कुकर को खोले और केक के बर्तन को बाहर निकाल कर, केक को ठंडा होने दें, केक के किनारों से चाकू घुमाकर केक को बर्तन के किनारों से अलग कर, केक को प्लेट में निकाल लें।

कुकर में बना हुआ एगलेस चॉकलेट केक (Eggless Chocolate cake) तैयार है, इसे अपने मन पसन्द आकार में काटे और सर्व करे।

नोट :- आपको ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखे और शेयर करें, धन्यवाद।