1. होम
  2. बालों के लिए टिप्स
  3. हेयर ब्रश या कंघी

हेयर ब्रश या कंघी

हेयर ब्रश या कंघी, Hair Brush Hair Care Tips In Hindi, बालों के लिए ब्रश और कंघी दोनों ही एक महिला के लिए काफी जरुरतमंद चीज हैं। इनके बिना शायद ही कोई महिला घर से बाहर निकलती होगी। लेकिन क्या आपको लगता है कि आप अपने बालों के लिए सही हेयर ब्रश का इस्तेमाल कर रही हैं। अगर हम आपको यह कहे कि आपके बालों के बेजान होने के पीछे की वजह आपका हेयर ब्रश (Hair Brush) या कंघा हैं तो क्या आप इस बात को सुनकर आश्चर्य हो जाएंगे। अगर आप अपने बालों की देखभाल काफी आसान तरीके से करना चाहते हैं तो ऐसे में आप अपने हेयर ब्रश (Hair Brush) और कंघे को आज की बदलने का विचार बना लें। आइए आपको बताते हैं कि किन बालों के लिए कैसे हेयर ब्रश का इस्तेमाल करना चाहिए।

Hair Brush Hair Care Tips

बालों के लिए चुनें सही हेयर ब्रश :-

पतली दांत वाली कंघी (Thin Tooth Comb):-

जब आप अपने उलझे बालों को सुलझाते हैं तो ऐसे में आपको पतली दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करना चाहिए। इस कंघी का इस्तेमाल कर आप अपने बालों को एक नया लुक दे सकती हैं। इस कंघी में पतले दांत होते हैं जिस वजह से आप इसका इस्तेमाल अपने बालों को सुलझाने में कर सकती हैं।

चैडे़ दांत वाली कंघी (Wide Tooth Comb):-

आपके बाल भले ही कितने ही सिल्की या सॉफ्ट क्यों ना हो, लेकिन जब बात बालों को सुलझाने की आती हैं तब अच्छे से अच्छे बाल हेयर ब्रश में फंसने लग जाते हैं। जब आप सुबह उठते हैं या फिर शैम्पू के बाद जब आप अपने बालों को सुलझाने की कोशिश में लगी रहती हैं तो आपके बाल पतली कंघी से नहीं सुलझ पाते, ऐसे में हम आपको सलाह देते हैं कि इस समय आप चैड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करें, ताकि आपके बाल अच्छे से सुलझ जाए। अगर आप इस चैड़े दांत वाली कंघी का इस्तेमाल करते हैं तो ऐसे में आपके बाल कम टूटेंगे।

रेक कंघा (Rake Comb):-

इस कंघी को आमतौर पर लंबे बालों को सुलझाने के लिए इस्तेमाल किया जाता हैं। यह बालों के झड़ने को कम करता हैं। अगर आपके बाल उलझे और घुंघराले हैं तो इसके लिए आप इस हेयर ब्रश (Hair Brush) का इस्तेमाल कर सकते हैं। यह आपके बालों को सुलझाने और कंघा आसानी से करता है।

रेट टेल ब्रश (Rat Tail Comb):-

यह कंघी दिखने में कुछ कुछ पतले दांत वाली कंघी की तरह होती हैं। लेकिन बालों को सुलझाने से ज्यादा बालों को एक नया लुक देने में मददगार होती हैं।

पैडल ब्रश (Paddle brush):-

इस कंघे में बड़े पैडल होते हैं जो कि हमारे बालों को कोमल बनाने में मदद करते है। यह हेयर ब्रश (Hair Brush) उनके लिए काफी फायदेमंद हैं जिनके बाल काफी उलझे और कमजोर हैं। यह बालों के घुंघरालेपन को कम करती हैं और बालो को स्लिकी बनाने में मदद करता है।

राउंड ब्रश (Round Brush):-

यह ब्रश स्लिकी बालों के साथ साथ कर्ली बालों के प्रयोग में भी आता है। इस ब्रश का इस्तेमाल बालों को एक अलग लुक दे सकते हैं। इस ब्रश का इस्तेमाल करने से आप अपने बालों को कर्ल और स्टालिश लुक दे सकते हैं।

ड्रेसर कंघी (Dresser comb):-

इस कंघे का इस्तेमाल आमतौर पर हमारे भारत में किया जाता हैं। इस कंघी के दांत अच्छे होते हैं, जोकि हमारे बालों को आसानी से कंघा कर सुलझा देते हैं। इस कंघे के एक तरफ मोटे दांत होते हैं और दूसरी तरफ पतले दांत होते हैं। जिससे बाल आसानी से सुलझ जाते है। ऐसे यह कंघे सैलून में भी इस्तेमाल किए जाते हैं।

टिसिंग ब्रश (Tissue brush):-

अगर आप अपने बालों में बैककाम्बिंग करती हैं तो इसके लिए यह ब्रश काफी फायदेमंद है। इस ब्रश के इस्तेमाल से आप अपने बालों में बैककाम्बिंग कर सकती हैं जोकि आपके बालों को एक नया स्टालिश लुक देता है।

नोट :- आपको ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखे और शेयर करें, धन्यवाद

Related Posts :

  1. सर्दियों में रूखे बालों की देखभाल
  2. बालों के लिये महत्वपूर्ण टिप्स