1. होम
  2. नाश्ता रेसिपी
  3. आलू के पापड़

आलू के पापड़

Potato Papad Recipes In Hindi, सुबह तथा शाम में नास्ता भारतीय लोगों को काफी पसंद होता है, कई लोग हैवी नास्ता तथा कई लोग हल्का नास्ता करना पसंद करते हैं। नास्ते में विभिन्न प्रकार के स्नैक्स बनाये जा सकते हैं। यहाँ हम आलू के पापड़ (Potato Papad) बनाना सीखेंगे।

Potato Papad Snacks Recipes

-Advertisement-

Necessary Ingredients For Potato Papad
(आलू के पापड़ के लिये आवश्यक सामग्री) :-

  • आलू - 1 किग्रा.
  • लाल मिर्च - ¼ टीस्पून
  • तेल - 2 टेबल स्पून
  • नमक - स्वादानुसार

How to make Potato Papad (आलू के पापड़ बनाने की विधि) :-

आलू का पापड़ बनाने के लिये सबसे पहले आलूओ को धो कर, कुकर में 2 कप पानी और आलू डालकर, उबालने के लिये रख दें, उबल जाने परआलूओ को छीलकर एकदम बारीक कद्दूकस कर लें। अब कद्दूकस किये हुये आलू में नमक और लाल मिर्च डालें और हाथ में तेल चुपड़ कर, आलू में नमक मिर्च मिलाते हुये, आटे की तरह गूथें।

अब तेल हाथ पर लगाकर, आलू के गुथे आटे से थोड़ा मिश्रण तोड कर गोल करके थाली में रख लें।

पापड बेलने के लिये - (Making of Potato Papad) :-

पापड़ बेलने के लिये सबसे पहले 2 मोटी पोलिथिन की शीट (रुमाल के बराबर) लें, पहले चकले पर एक पोलिथिन शीट रखकर उसके ऊपर थोड़ा तेल लगा लें। अबआलू का एक गोला उस पर रखे, अब दुसरे पोलिथिन शीट पर भी थोडा तेल लगा दें, अब तेल लगे हिस्से वाले पोलिथिन शीट से आलू को ढक दें। शीट को घुमाते हुये, बेलन से आलू के गोले को बेलिये, पापड़ को चपाती के जितना पतला बेलें। हाथ की उंगली से भी पापड़ को गोल आकार दिया जा सकता है।

बेले हुये पापड़ के ऊपर से पोलिथिन शीट हटा ले, दूसरी पापड़ लगी पोलिथिन शीट को, पापड़ की तरफ से बड़ी पोलिथिन शीट पर उलट दे, पापड़ बड़ी पोलिथिन शीट पर चिपक जाता है, पापड़ लगी पोलिथिन शीट पर हाथ से हल्का दबा कर पापड़ को और अच्छी तरह चिपका दीजिये, पापड़ की दूसरी शीट को हाथ से पकड़ कर खीच लीजिये। पापड़ बड़ी पोलिथिन शीट पर चिपक कर रह जाता है। सारे पापड़ एक एक करके इसी तरह बेल कर, बड़ी पोलिथिन शीट पर डाल दीजिये।

इस बड़ी पालीथीन शीट को पापड़ सहित धूप में सुखाने के लिये रख दीजिये, आलू के पापड़ 3-4 घंटे बाद, जब वे हल्के से गीले हैं तब पलट दीजिये, पापड़ एक दम सूख जायेंगे तब वे शीट से चिपक सकते है और पलटने पर टूट सकते हैं।

पापड़ पूरी तरह सूखने पर इकठ्ठे कर लीजिये, आलू के पापड़ अगर सुबह बना दीजिये तो वे शाम तक सूख कर तैयार हो जाते हैं, अगर पापड़ हल्के गीले रह गये तो दूसरे दिन धूप में रखकर सुखा लीजिये।

सभी सूखे हुए पापड़ को एक एयर टाइट डब्बे में रख सकते है तथा आवश्यकता अनुसार तल कर खाया जा सकता है।

कढ़ाई में तेल डालकर गरम करें और गरम तेल में पापड़ डालें, चिमटे की सहायता से पलटे और हल्का ब्राउन होने पर निकाल कर प्लेट में रखे।

व्रत में खाने के लिये आलू के पापड़ बना रहे हैं तो आलू के पापड़ के लिये आलू में व्रत में खाया जाने वाला लाहोरी नमक और थोड़ी सी काली मिर्च डाल कर पापड़ बनाइये।

नोट :- आपको ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखे और शेयर करें, धन्यवाद

-Advertisement-

-Advertisement-

Related Posts :

  1. आलू के सुखे चिप्स
  2. साबूदाना पापड़
  3. आलू के चिप्स
  4. सूजी की कचौरी
  5. पनीर तवा सैंडविच
  6. पोहा रेसिपी