ह्रदय योजना

Indian Govt Hriday Schemes In Hindi, केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने देश के समृद्ध सांस्कृतिक विरासत के संरक्षण के लिए और फिर से जीवित करने के लिए 21 जनवरी 2015 को राष्ट्रीय विरासत विकास एवं संवर्धन योजना - हृदय (Hriday Yojana) का शुभारंभ केंद्रीय शहरी विकास मंत्री एम. वेंकैया नायडू ने की। इस योजना का उद्देश्य चुने गए धरोहर या हेरीटेज शहरों का समेकित विकास करना है।

-Advertisement-

राष्ट्रीय विरासती शहर विकास व संवर्धन योजना - हृदय (heritage city development and augmentation yojana -hriday) का उद्देश्य भारत में विरासत स्थलों को संरक्षित और जीवंत रखना है। शहरी विकास मंत्रालय ने पहले चरण में वाराणसी, अमृतसर, अजमेर, मथुरा, गया, कांचीपुरम, वेलंकनी, बादामी, अमरावती वारंगल, पुरी तथा द्वारका के लिए योजना को मंजूरी दी है।

Hriday Yojana (ह्रदय योजना की मुख्य बातें) :-

  • योजना पूरी तरह से केंद्र सरकार द्वारा वित्त पोषित होगी ताकि अधिक पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए विरासत स्थलों के आस पास बुनियादी संरचना औऱ सुविधाएं मुहैया कराई जा सके।
  • हृदय के अंतर्गत विरासत स्थलों के एकीकृत, समावेशी और सतत विकास को बढ़ावा देना, स्मारकों के रखरखाव पर फोकस करना और संपूर्ण पारिस्थितिकी तंत्र को उन्नत बनाने की योजना है।
  • हृदय के आरंभिक चरण में 12 विरासत शहरों को चुना गया है जिन्हें फिर से जीवंत बनाया और विकसित किया जाएगा. केंद्र सरकार इन शहरों को 500 करोड़ रुपये देगी।
  • इस केंद्रीय योजना के पहल चरण में चुनिंदा 12 शहरों को 500 करोड़ रुपए दिए जाएंगे. इस योजना का सारा व्यय केंद्र सरकार वहन करेगी।

सरकार का कहना है कि हृदय योजना (Hriday Yojana) का उद्देश्य विरासत शहरों का समेकित, समावेशी और सतत विकास करना है और इसके तहत केवल स्मारकों के रख रखाव पर ही नहीं जोर दिया जाएगा, बल्कि वहां के नागरिकों, पर्यटकों और स्थानीय व्यवसायों समेत पूरे इकोसिस्टम को बढ़ावा दिया जाएगा।

अगले दो वर्षों में होने वाले व्यय के लिए 12 शहरों को मंजूरी पत्र जारी कर दिए गए हैं। शहरों की जनसंख्या के आधार पर वाराणसी को 89.31 करोड़ रुपए, अमृतसर को 69.31 करोड़ रुपए, वारंगल को 40.54 करोड़ रुपए तथा अजमेर, गया व मथुरा को 40.04-40.04 करोड़ रुपए, कांचीपुरम को 23.04 करोड़ रुपए और वेलानकिनी, अमरावती, बदामी व द्वारका को 22.26-22.26 करोड़ रुपए तथा पुरी को 22.54 करोड़ रुपए आवंटित किये गए।

नोट :- आपको ये पोस्ट कैसी लगी, कमेंट्स बॉक्स में जरूर लिखे और शेयर करें, धन्यवाद..

-Advertisement-

-Advertisement-

Related Posts :

  1. आयुष्मान भारत योजना 2018
  2. प्रधानमंत्री युवा योजना
  3. स्मार्ट गंगा नगर योजना
  4. धनलक्ष्मी योजना
  5. प्रधानमंत्री आवास योजना होम लोन 2017
  6. एलईडी आधारित घर और स्ट्रीट लाइटिंग के लिए राष्ट्रीय कार्यक्र्म