1. होम
  2. केंद्र सरकार की योजनाएं
  3. प्रधानमंत्री युवा योजना

प्रधानमंत्री युवा योजना

प्रधानमंत्री युवा योजना, Pradhan Mantri Yuva Schemes In Hindi, देश के युवाओं को एंटरप्रेन्योरशिप के लिए तैयार करने के लिए केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री युवा योजना लॉन्च की है। कौशल विकास और एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्ट्री ने इसकी घोषणा की। इस स्कीम के तहत अगले 5 सालों के भीतर 7 लाख से भी ज्यादा स्टूडेंट्स को 3050 इंस्टीट्यूट्स के जरिए ट्रेनिंग दी जाएगी। 2016-17 से 2020-21 तक चलने वाले इस प्रोजेक्ट पर 499.94 करोड़ रुपए खर्च होंगे।

-Advertisement-

प्रधानमंत्री युवा योजना को लॉन्च करने के मौके पर स्किल डेवलपमेंट एंड एंटरप्रेन्योरशिप मिनिस्टर राजीव प्रताप रूडी ने कहा कि इस स्कीम के तहत स्टूडेंट्स को इंफोर्मेशन तक ईजी एक्सेस भी दी जाएगी। इंफोर्मेशन एक्सेस मेंटोर नेटवर्क, क्रेडिट और एक्सलेरेटर के जरिए दी जाएगी। प्रधानमंत्री युवा योजना के तहत नेशनल और इंटरेनशनल बेस्ट एंटरप्रेन्योरशिप एजुकेशन को शामिल किया गया है।

मिनिस्टर राजीव प्रताप रूडी ने बताया कि स्किल डेवलपमेंट मिनिस्ट्री के अंडर काम करने वलो एनआईईएसबीयूडी और आईआईई जैसे इंस्टीट्यूशंस ने अब तक 7 लाख से भी ज्यादा ट्रेनीज को ट्रेनिंग दी है। इनमें 125 से भी अधिक देशों के लोग शामिल हैं। राजीव प्रताप ने कहा कि हमें इस काम में लगातार सफलता मिल रही है और हम युवाओं के लिए इम्प्लॉइमेंट के नए अवसर तैयार करने को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

कॉलेज और स्कूल भी शामिल होंगे इस स्कीम में :-

पीएम युवा योजना के तहत जिन इंस्टीट्यूट्स को शामिल किया गया है। उसमें हायर ट्रेनिंग (कॉलेज, यूनिवर्सिटीज और प्रीमियर इंस्टीट्यूटस), 300 स्कूल, 500 आईटीआई और 50 एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेंटर्स शामिल हैं। इन सभी इंस्टीट्यूट्स को मेसिव ऑपन ऑनलाइन कोर्सेज के जरिए जोड़ा जाएगा। इस स्कीम की घोषणा स्टेट मिनिस्टर्स की वन डे नेशनल कांफ्रेंस में की गई। इस कांफ्रेंस में सभी स्टेट मिनिस्टर्स ने क्वालिटी के साथ स्किल विषय पर चर्चा की। इसमें 80 फीसदी से ज्यादा स्टेट्स ने प्रतिनिधत्व किया।

9 नवंबर, 2016 को युवाओं के लिए उद्यमशीलता को बढ़ावा देने के लिए कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय ने ‘प्रधानमंत्री युवा योजना’ की घोषणा की। उल्लेखनीय है कि इस मंत्रालय के दूसरे स्थापना दिवस के अवसर पर कौशल विकास और उद्यमिता राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) राजीव प्रताप रूडी ने इस योजना का शुभारंभ किया।

इस योजना की लागत 499.94 करोड़ है। इसके तहत पांच वर्ष की अवधि (2016-17 से 2020-21) में 3050 संस्थानों के माध्यम से 7 लाख से अधिक प्रशिक्षुओं को उद्यमशीलता शिक्षा और प्रशिक्षण उपलब्ध कराया जायेगा। प्रधानमंत्री युवा योजना के अधीन उच्च शिक्षा के 2200 संस्थान, 300 स्कूल, 500 आईटीआई और 50 उद्यमिता विकास केंद्र मैसिव ओपन ऑनलाइन कोर्सेज (Mocc) के माध्यम से शामिल हैं।

-Advertisement-

-Advertisement-

Related Posts :

  1. अमृत योजना
  2. स्वदेश दर्शन योजना
  3. राष्‍ट्रीय बाल स्‍वच्‍छता मिशन
  4. प्रसाद योजना
  5. ह्रदय योजना
  6. वन रैंक वन पेंशन