1. होम
  2. बायोग्राफी
  3. डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का जीवन परिचय

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का जीवन परिचय

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का जीवन परिचय, Dr Mukhtar Ahmed Ansari Biography In Hindi, डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का जन्म 25 दिसम्बर 1880 को ग़ाज़ीपुर, उत्तर प्रदेश में हुआ था।

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी एक प्रसिद्ध चिकित्सक, प्रसिद्ध राष्ट्रवादी मुस्लिम नेता, जिन्होंने भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन में भाग लिया और वाराणसी (भूतपूर्व बनारस) में राष्ट्रवादी विश्वविद्यालय काशी विद्यापीठ और दिल्ली में जामिया मिलिया स्थापित करने में योगदान दिया।

Mukhtar Ahmed Ansari Biography

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का जन्म 25 दिसम्बर 1880 को उत्तर प्रदेश के ग़ाज़ीपुर ज़िले में हुआ था। अंसारी ने मद्रास (वर्तमान चेन्नई) तथा इंग्लैंड में चिकित्सा के क्षेत्र में शिक्षा ग्रहण की। अंसारी ने 'एडिनबरा विश्वविद्यालय' में अपनी शिक्षा पूरी की और कई वर्ष तक लंदन के विभिन्न अस्पतालों में काम किया।

भारत लौटने पर उन्होंने दिल्ली में 1910 में डॉक्टरी शुरू की। वह राष्ट्रवादी आंदोलन की ओर आकर्षित हुए और भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस के अध्यक्ष रहे। डॉक्टर अंसारी अच्छी शिक्षा संस्थाओं की आवश्यकता के प्रति अत्यधिक सजग थे। 1928 में वह जामिया मिलिया के उप-कुलपति बने और जीवनपर्यंत इस पद पर रहे। 1912 में डॉ. अंसारी ने तुर्की में 'अखिल भारतीय चिकित्सा मिशन' का आयोजन किया।

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का सार्वजनिक जीवन और चिकित्सा दोनों क्षेत्रों में उनका बड़ा सम्मान था। 1920 में उन्होंने भारतीय मुस्लिम लीग की अध्यक्षता का पद स्वीकार किया। एम. ए. अंसारी ख़िलाफ़त आन्दोलन में भी सक्रिय रहे और 1922 में गया में आयोजित ख़िलाफ़त सम्मेलन के अध्यक्ष का पद संभाला। गांधी जी से उनका निकट का सम्पर्क था।

1927 में मद्रास के कांग्रेस अधिवेशन के एम. ए. अंसारी ही अध्यक्ष रहे। गांधी जी द्वारा संचालित 1930 और 1932 के आन्दोलनों में भाग लेने के कारण उन्होंने कई बार जेल यात्राएँ कीं। अंसारी अपने समय में दिल्ली के प्रतिष्ठित चिकित्सक थे। एडिनबरा (ब्रिटेन) से डॉक्टर अंसारी ने डॉक्टर की पदवी प्राप्त की और दिल्ली में रहकर डॉक्टरी की।

डॉ. मुख़्तार अहमद अंसारी का स्वास्थ्य ठीक न रहने के कारण निधन से एक वर्ष पूर्व उन्होंने सक्रिय राजनीति से सन्न्यास ले लिया था। 10 मई 1936 ई. में उनका देहान्त हो गया। दिल्ली की अंसारी रोड उन्हीं की यादगार है।

Related Posts :

  1. ऊधम सिंह का जीवन परिचय
  2. दादा भाई नौरोजी का जीवन परिचय
  3. आयरन लेडी एनी बेसेंट का जीवन परिचय
  4. मदन लाल ढींगरा का जीवन परिचय
  5. बिरसा मुंडा
  6. गणेशशंकर विद्यार्थी का जीवन परिचय